Saturday, June 18, 2022

पचमीना सिरप के उपयोग , पेट के लिए फायदे और गुण


पचमीना सीरप पूर्णतया सुरक्षित आयुर्वेदिक दवा हैं जो पेट और पाचन तंत्र सम्बन्धी विकारो को दूर कर पाचन क्रियान्वन  को ठीक करती हैं । पचमीना सिरप में पाचन क्रिया को सुदृढ़ करने वाले तत्त्व है जो पाचन एंजाइमों को बढ़ाते है 

" पचमीना सीरप के फायदे "


पचमीना सिरप पाचन क्रिया के लिए रामबाण दवा है , यह पाचन क्रिया में सुधार कर उसे बेहतर बनाती है, कब्ज में राहत देती है, अफारा, गैस, पेट फूलना, पेट दर्द, खट्टी डकार, आंत व लिवर की सूजन में आराम  देती है, भूख में सुधार कर भूख को बढ़ाती है,  अपच और पेट के भारीपन के भारीपन दूर करती हैं। 


" पचमीना सिरप को बनाने में उपयोग की जाने वाली औषधियाँ "


पचमीना सिरप में अजवाइन, सौंफ, चित्रक और दानामेथी मुख्य औषधियां है और अन्य औषधियां भी है जिनको हम विस्तार से जानेंगे। 


>> अजवाइन- अजवाइन पेट दर्द, गैस और कब्ज की समस्या को ठीक करती है।  इसके अलावा यह शर्दी जुकाम, अनिंद्रा और कमर दर्द में आराम देती है।  


>> सौंफ- सौंफ का मुख्य फायदा यह है की पेट की गैस और कब्ज को ठीक कर पाचन क्रिया को दुरुस्त करती है और पेट की गर्मी को दूर करती है ।  इसके अलावा यह ब्लड प्रेसर और अस्थमा में आराम  पहुँचाती है। 

 

>> चित्रक- चित्रक अपच की समस्या को दूर कर पाचन क्रिया को सुदृढ़  करती है।  इनके अलावा यह सर्दी खांसी  , ज्वर और सिर दर्द में आराम देती है। 

 

>> दानामेथी- दाना मेथी हमारे शरीर में ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और वजन को कंट्रोल करती है। यह पेट की मुख्य समस्या कब्ज को दूर करती है।  इसके आलावा इम्युनिटी बढ़ाती है, माताओं में दूध को बढ़ाती है। बालो की समस्याओ को दूर करती है।  


>> नागरमोथा- नागरमोथा पेट  रोगों में लाभदायक होता है, यह अपच की समस्या को ठीक करता है और पाचन तंत्र को ठीक करता है।  इसके अलावा यह खांसी बुखार में भी फायदेमंद होती है।  


>> हरीतकी- हरीतकी पेट की मुख्य समस्या कब्ज को दूर करने में मददगार होती है। इसके अलावा यह सर्दी खांसी में फायदेमंद है, और मधुमेह को  नियंत्रित करती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है।      


>> काली मिर्च- काली मिर्च पेट के रोगो में फायदेमंद होती है, यह अपच और गैस की समस्या को करती है। यह भूख को बढ़ाती है और पेट के कीड़ो को नष्ट करती है।  


>> जीरा- जीरा मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है और पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।  और ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। 


>> लौंग- लौंग भूख को बढ़ती है, पाचन तंत्र में सुधार करती है और पेट के कीड़ों को खत्म करती है। इसके अलावा यह यौन क्षमता और इम्युनिटी को बढ़ाती है। 


>> रास बेरी- रास बेरी फाइबर से भरपूर होती है जो कब्ज  से निजात दिलाती है। अलावा यह हृदय को स्वस्थ रखती है, मधुमेह को कंट्रोल करती है, कैंसर रोधी है, आँखों की समस्या दूर करती है और याददास्त को बढ़ाती है। 


0 Comments:

Post a Comment

Copyright (c) 2022 HomeoHerbal All Right Reserved

Copyright © 2014 HomeoHerbal | All Rights Reserved. Design By Blogger Templates | Free Blogger Templates.