Tuesday, June 7, 2022

रेस्टोरा गोल्ड दुर्बलता और स्टेमिना की रामबाण औषधि, उपयोग और फायदे


रेस्टोरा गोल्ड दुर्बलता और स्टेमिना की रामबाण औषधि, उपयोग और फायदे विस्तार से जाने 


रेस्टोरा गोल्ड आसव-अरिस्ट पद्धति द्वारा विशेषकर वयस्क स्त्री-पुरूषों के लिए बनी आयुर्वेदिक ऑषधि हैं। रेस्टोरा गोल्ड आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों और पौष्टिक फलों के संयुक्त मिश्रण से तैयार विशेष टॉनिक है, जो सामान्य स्वास्थ्य को बनाए रखने में और उसकी पुनर्स्थापना करने में लाभदायक हैं । इसमें मौजूद द्रव्य घटक शरीर में नई ऊर्जा का संचार प्रदान करते हैं और शारीरिक-मानसिक कमजोरी को दूर करते हैं । यह टॉनिक शरीर को पोषण प्रदान कर कमजोरी दूर करती हैं । 


रेस्टोरा गोल्ड में मौजूद फल जैसे द्राक्षा, अंजीर, पिंड खजूर और सेब अत्यधिक पौष्टिक गुणों और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं । इनमें मौजूद पौष्टिक गुण शरीर को पोषण देने और क्षय हुई शक्ति की पुनर्स्थापना करने में मदद करते हैं । 


रेस्टोरा गोल्ड में मौजूद जङी बूटिया जैसे अश्वगंधा, शतावरी, बला, सफेद मूसली और विदारीकंद इत्यादि का समावेश है, जो प्रकुपित दोषों को समस्थिति में लौटाकर, शरीर का स्वास्थ्य बनाये रखने में मदद करती हैं । 


रेस्टोरा गोल्ड में प्रयुक्त फल और जङी-बूटियों के गुणों और रसायन का उल्लेख आयुर्वेदिक ग्रंथों में किया गया हैं, जो  शारीरिक तथा मानसिक कमजोरी में फायदेमंद होती हैं । 


पाचन शक्ति एवं भूख को बढाने में भी रेस्टोरा गोल्ड बहुत ही कारगर हैं । रेस्टोरा गोल्ड का नियमित इस्तेमाल करने से कमज़ोरी दूर कर वजन बढ़ाती हैं, और स्वस्थ व्यक्ति में ताकत और ऊर्जा के संचार में मदद करती हैं । यह पाचन में सुधार कर वात दोष और उनसे जुड़े लक्षणों जैसे की वजन की कमी, शारीरिक कमजोरी, मानसिक थकान, धातुक्षय, आदि को संतुलित कर स्वास्थ्य प्रदान करती हैं । 


रेस्टोरा गोल्ड के मुख्य घटक नीचे सूचीबद्ध हैं


सेब के फायदे व उपयोग:- सेब एसिडिटी को कम करता हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता हैं । हृदय, किडनी, यकृत और आंतों को स्वास्थ्य प्रदान करता हैं । 


सेब आयरन और फॉस्फोरस का बहुत अच्छा स्रोत होता हैं । यह पाण्डु रोग और एनीमिया के रोगों में फायदेमंद होता हैं । सेब में प्रचूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो ऊतकों को क्षति पहुंचाने वाले फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं । 


अंजीर के फायदे व उपयोग:- अंजीर कब्ज में राहत दिलाती हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती हैं । अंजीर में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैंगनीज़, विटामिन ए और ई  भरपूर मात्रा में होता हैं । 


द्राक्षा के फायदे व उपयोग:- द्राक्षा पाचक तथा शरीर के स्वास्थ्य की पुनर्स्थापना करने में मदद करता हैं । इसके मृदु रेचन कार्य की वजह से यह शरीर से विषाक्त पदार्थों और कब्ज को खत्म करने में मदद करता हैं । यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं, जो शरीर से फ्री रैडिकल्स को खत्म करने में मदद करता हैं ।


केसर के फायदे व उपयोग:- केसर में मौजूद रसायन गुण प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने में मदद करतें है । इसका निद्राजनन गुण अनिद्रा में लाभ देता है । यह त्वचा और जोड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती हैं । 


अश्वगंधा के फायदे व उपयोग:- अश्वगंधा में मौजूद रसायन व्याधि प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं । यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करता हैं । 


सफेद मूसली के फायदे व उपयोग:- सफेद मूसली एंटीऑक्सीडेंट से प्रचूर मात्रा में होता हैं । इसमें रसायन और वृष्य होते हैं, जो पुरुषों के लिए लाभप्रद होते हैं ।


खजूर के फायदे व उपयोग:- खजूर मधुर, पौष्टिक, बलवर्धक, श्रम हारक होता हैं । यह शारीरिक सौष्ठव प्राप्त करने के लिए लाभदायी होता हैं । पाण्डु रोग और एनीमिया में लाभकारी सिद्ध होता हैं । 


शतावरी के फायदे व उपयोग:- शतावरी में प्रोटीन, एनर्जी, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और विटामिंस होते हैं, जो शारीरिक समस्याओं और कमजोरी दूर करने में सहायक है। विशेषकर पुरुषों के लिए शतावरी का इस्तेमाल लाभकारी होता हैं। इसके इस्तेमाल से मोटापा, लो स्पर्म काउंट, प्रजनन क्षमता में सुधार होता हैं।


बला के फायदे व उपयोग:- बला शारीरीक और मानसिक समस्याओं को दूर कर स्वास्थ्य प्रदान करती हैं।


विदारीकंद के फायदे व उपयोग:- विदारीकंद शारीरिक दुर्बलता को दूर करता हैं और पाचन क्षमता को बढ़ाता हैं ।


अकरकरा के फायदे व उपयोग:- अकरकरा शरीर में बल्ङ संचार को संतुलित करता हैं । इसकी जड़ में अल्काइल - अमाइड रसायन की भरपूर मात्रा होती है जो टेस्टोस्टेरोन की मात्र बढ़ाने में मदद करती हैं। अकरकरा प्रजनन क्षमता, शुक्राणु की मात्रा और पुरुषों में कामेच्छा बढाने में सहायक है।


धातकी के फायदे व उपयोग:- धातकी स्वास्थ्य वर्द्धक जङी बूटी हैं, जो रोगों को दूर कर स्वास्थ्य प्रदान करती हैं ।


नागकेसर के फायदे व उपयोग:- नागकेसर शरीर में रक्त की वृद्धि करती हैं और पाचन तंत्र को दुरुस्त कर भूख को बढाती हैं ।


मधु के फायदे व उपयोग:- मधु में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन B6, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड आदि पोषण तत्व होते हैं। जो इम्युनिटी को बढ़ाकर स्वास्थ्य प्रदान करता हैं ।


रेस्टोरा गोल्ड की उपयुक्तता :-यह बल्य, रूच्य, रसायन, दीपनीय, पोषक, क्षयहर, भूख बढ़ाने वाला, एंटीऑक्सीडेंट, पाचन और पोषक गुणों से युक्त टॉनिक हैं ।


0 Comments:

Post a Comment

Copyright (c) 2022 HomeoHerbal All Right Reserved

Copyright © 2014 HomeoHerbal | All Rights Reserved. Design By Blogger Templates | Free Blogger Templates.