Saturday, June 11, 2022

भोजन में तेल, नमक और चीनी कम खाने की आदत बनाए और स्वस्थ रहे


तेल, नमक और चीनी के अधिक सेवन से नुकसान और बचाव  उपाय विस्तार से जाने:-


सुबह से शाम तक हम लोग जो भी खाते हैं, उनमें तीन चीजे मुख्य तौर से होती है, जैसे - तेल, नमक और चीनी । जीवन में स्वस्थ रहने के लिए खानपान में इनका उपयोग कम करना बेहतर होता हैं । देश में चल रहे ' ईट राइट इंडिया ' कैम्पेन में भी इसी बात पर पुरजोर दिया गया हैं। 


" कुकिंग ऑयल के नुकसान व बचाव "


साइंटिफिक अध्ययन में बताया गया हैं कि रोज प्रति व्यक्ति सिर्फ 15 ml कुकिंग ऑयल का ही उपयोग करना चाहिए। इस हिसाब  से प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिमाह कुकिंग ऑयल का उपयोग अधिकतम मात्रा 500 ml तक ही निश्चित कर लेनी चाहिए और इससे अधिक उपयोग से बचे। इस हिसाब से परिवार में जितने सदस्य हैं, उतना ही पर्याप्त कुकिंग ऑयल घर पर रखे हैं, ताकि अधिक उपयोग से बचा जा सके।


कुकिंग ऑयल को स्मोक पॉइंट से अधिक देर तक गर्म ना करें। खाना बनाते वक्त कुकिंग ऑयल चम्मच से ही डालें  और एयरटाइट पात्र में रखें। तलने में कुकिंग ऑयल का उपयोग सिर्फ दो बार ही करना चाहिए। 


" चीनी के नुकसान व बचाव "


दिनभर में हम कई रूप में चीनी का सेवन करते हैं। 500 मिली की कोल्ड ड्रिंक बोतल में 50 से 60 ग्राम चीनी होती हैं । एक चम्मच टमाटर सॉस में 5 ग्राम और चॉकलेट बिस्किट में 10 ग्राम तक चीनी हो सकती हैं। 


चाय, कॉफी और दूध में जितनी चीनी मिला रहें हैं, उसकी आधी मात्रा कर दे। बाजार से निश्चित व कम मात्रा में चीनी खरीदें और चम्मच से गिनकर ही डालें। बाजार में पैकिंग फूड का कम से कम उपयोग करे। 


" नमक के नुकसान व बचाव "


नमक का भी अधिक उपयोग हानिकारक हैं, दैनिक इस्तेमाल में नमक की मात्रा पर ध्यान देना बहुत जरूरी हैं। इसकी मात्रा रोज 5 ग्राम तक ही सीमित होनी चाहिए। सर्वे में पता चला हैं, कि देश में लोग निर्धारित मात्रा से दो गुना नमक का सेवन कर रहे हैं। 


रोटी और चावल बनाने में नमक का उपयोग बिलकुल ना करे, क्योंकि सब्जी में नमक होता हैं। सलाद, दही व कटे हुए फलों में नमक बिलकुल न डालें। समारोह और पार्टी आदि में भोजन के साथ अतिरिक्त नमक न रखें और रेस्टोरेंट आदि में टेबल पर रखे नमक पर पाबंदी होनी चाहिए।

0 Comments:

Post a Comment

Copyright (c) 2022 HomeoHerbal All Right Reserved

Copyright © 2014 HomeoHerbal | All Rights Reserved. Design By Blogger Templates | Free Blogger Templates.