Thursday, March 25, 2021

कैलेडियम ( CALADIUM ) औषधि के व्यापक लक्षण, मुख्य रोग तथा फायदें


कैलेडियम ( CALADIUM ) औषधि के व्यापक लक्षण, मुख्य रोग तथा फायदों का विश्लेषण -

  • अत्यन्त भुलक्कड़ 
  • नपुंसकता में भी सहवास की तीव्र इच्छा 
  • स्त्री जननांग में असहनीय खुजली
  • मीठा पसीना, पसीने के बाद अच्छा लगना
  • धूम्रपान की आदत से मुक्ति

" अत्यन्त भुलक्कड़ "


इसका रोगी अत्यन्त भुलक्कड़ होता हैं, जो काम कर चुका हैं, सोचने लगता हैं, कि उसमे वह किया हैं या नहीं। जिस चीज़ पर निश्चय करना हो उसे बार - बार जाकर, देखकर, हाथ लगाकर निश्चय करता हैं, और वापस लौटने पर फिर अनिश्चित हो जाता हैं। ऐसा तो तब होता है, जब सब कुछ उसने स्वय किया हैं। कैलेडियम इस प्रकार की मन की अनिश्चित अवस्था व भुलक्कड़पन में लाभप्रद होती हैं। इस प्रकार की अवस्था पागलपन तक भी पहुंच सकती हैं। रोगी का ऐसी हालत में पहुँच जाने पर वह पूरे दिन यही सोचता रहता हैं, कि जो काम वह कर चुका हैं या जो हो जाने चाहिए थे, वे उसने किए या नहीं किए, वे हुए या नहीं हुए ।  जितना ही वह किसी विषय पर ध्यान केन्द्रित करना चाहता हैं, लेकिन उतना ही उस पर केन्द्रित नहीं हो पाता हैं। 


" नपुंसकता में भी सहवास की तीव्र इच्छा "


मन की इस प्रकार की दुर्बलता प्राय: व्यभिचारियों और हस्तमैथुन करने वालों में भी पायी जाती हैं । रोगी की स्त्री प्रसंग की उत्कृष्ट इच्छा होती हैं, परन्तु वह मैथुन में असमर्थ होता हैं । स्त्री का आलिंगन करने पर भी उसमें उत्तेजना नहीं आती। ऐसे दुर्व्यसनी लोग आती - जाती महिलाओं की ओर ताकते हैं, और उनका वीर्य रिसता रहता हैं। ऐसे रोगियों का इलाज न करना ही ठीक होता हैं, क्योंकि जब तक वे स्वयं इस रोग से मुक्त न होना चाहें तब तक वह ठीक नहीं हो सकता। ऐसे दुर्व्यसनी, व्यभिचारी विचारों से ग्रस्त लोग रात भर उलटा पलटा करते हैं। अर्ध - निंद्रमुक्ति्था में उत्तेजना रहती है, परन्तु जागते ही इन्द्रिय शिथिल हो जाती हैं। पुरुषों की जननेन्द्रिय शिथिलता को कैलेडियम, पिकरिक ऐसिड, सिलेनियम और थूजा ठीक कर देती हैं ।

 

" स्त्री जननांग में असहनीय खुजली "


इस औषधि का एक विशेष लक्षण स्त्री के जननांगों की खुजली हैं । प्राय गर्भावस्था के दौरान ऐसा होता हैं । इतनी खुजली होती है, कि वह सो नहीं सकती । इस खुजली के कारण उसकी काम चेष्टा बढ़ जाती हैं , तथा वह शरीर व मन से कमजोर हो जाती हैं ।

 

" मीठा पसीना, पसीने के बाद अच्छा लगना "


रोगी को मीठा पसीना आता है । यहाँ तक कि मक्खियां उस पर मिठास के लिये उसकी तरफ खिंची आती हैं । पसीना आने से के बाद रोगी को आराम मिल जाता हैं । 


" धूम्रपान की आदत से मुक्ति "


कैलेडियम दवा उन लोगों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि यह धूम्रपान की इच्छा के प्रति अरुचि पैदा कर देती हैं , तम्बाकू खाने की आदत को भी दूर कर देती है ।  


" कैलेडियम की शक्ति "


यह  30, 200 व अधिक शक्ति में उपलब्ध हैं । सेवन में दवा की शक्ति का प्रयोग चिकित्सक की सलाह से ही करे ।


0 Comments:

Post a Comment

Copyright (c) 2022 HomeoHerbal All Right Reserved

Copyright © 2014 HomeoHerbal | All Rights Reserved. Design By Blogger Templates | Free Blogger Templates.